Health Benefits of Protein Powder प्रोटीन पाउडर के फायदे 

Fitboyclub  » Health & Fitness »  Health Benefits of Protein Powder प्रोटीन पाउडर के फायदे 
0 Comments

आज हम जानेंगे प्रोटीन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें तो चलिये सुरु करते है प्रोटीन का हमारे शरीर के लिए कितना महत्व है इससे हम सभी परिचित हैं. प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए ही प्रोटीन पाउडर की जरुरत पड़ती है. दरअसल आजकल सभी लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक हो गए हैं. यही कारण है कि अधिकांश लोग एक्सरसाइज, कार्डियो, वेट ट्रेनिंग जैसी एक्सरसाइज की ओर अधिक समय देने लगे हैं. इसी वजह से लोगों को अधिक मात्रा में प्रोटीन की जरुरत पड़ती है. इस अतिरिक्त जरुरत को प्रोटीन पाउडर की सहायता से आपूर्ति की जाती है. इसके अलावा जो लोग शाकाहारी है या जिनको प्रयाप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं मिलता है वह भी प्रोटीन पाउडर का सेवन कर सकते है. 

Best Protein Powder-> Check Price

प्रोटीन पाउडर क्या है?

प्रोटीन पाउडर एक तरह का बॉडी सप्लीमेंट है जिससे बॉडी बनाने में मदद मिलती है। प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कसरत, कुश्ती, भाग- दौड़ करने वाले लोगों के द्वारा लिया जाता है। सख्त और लंबे समय तक कसरत करने से शरीर के टिशू ब्रेक हो जाते हैं जिन्हें फिर से सही करने के लिए प्रोटीन पाउडर का सेवन किया जाता है। प्रोटीन पाउडर का सेवन सिर्फ कसरत या बॉडी बनाने वालों के द्वारा ही नहीं किया जाता है। प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल वो लोग भी करते हैं जिन्हें वेट लॉस करना है। प्रोटीन पाउडर कई प्रकार में उपलब्ध हैं जिन्हें आप अपनी पसंद और जरूरत के अनुसार चुन सकते हैं। प्रोटीन पाउडर विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है

प्रोटीन पाउडर के फायदे-Health Benefits of Protein Powder

1. मांसपेशियों के विकास के लिए

मांपेशियों के विकास के लिए प्रोटीन बहुत पॉपुलर है। जो लोग कसरत करते हैं उन लोगों की डाइट में प्रोटीन पाउडर अवश्य शामिल होता है। प्रोटीन पाउडर से मांसपेशियों के ग्रोथ में मदद मिलती है। 2018 के अध्ययन में भी प्रोटीन पाउडर के इस्तेमाल को सही माना गया है। प्रोटीन पाउडर का सेवन उम्र के अनुसार करना चाहिए।

2. वजन घटाने में मदद करे

158 लोगों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि, प्रोटीन पाउडर लोगों का वजन घटाने में काफी मददगार है। वजन घाटने के दौरान यह शरीर से सिर्फ वसा को कम करता है। इसका हड्डियों या मांसपेशियों पर ज्यादा प्रभाव नहीं होता है।

3. कोलेस्ट्रॉल में कमी

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन ने 12 सप्ताह के लिए ओवरवेट वाले 70 पुरुषों और महिलाओं को शामिल किया गया। जिन्हें दिन में एक बार प्रोटीन का सेवन करने के लिए दिया गया। जिसमें पाया गया कि अध्ययन में शामिल लोगों में कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल में काफी कमी आई।

4. पोषक तत्वों की पूर्ति

19 साल या इससे ज्यादा उम्र के पुरुषों को 46 ग्राम प्रोटीन, वहीं इसी एज ग्रुप की महिलाओं को 56 ग्राम प्रोटीन की रोज जरूरत होती है। जो लोग इन मात्रा को डायट से प्राप्त नहीं कर पाते उन्हें सप्लिमेंट्स लेने की सलाह डॉक्टर दे सकते हैं। ऐसा ज्यादातर शाकाहारी लोगों के साथ होता है। एथलीट्स, वेट लिफ्टर्स, बुर्जुगों और क्रोनिक डिजीज से पीड़ित लोगों को प्रोटीन के ज्यादा इंटेक की जरूरत होती है। सप्लिमेंट्स का उपयोग इन सभी के लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है, लेकिन इसका उपयोग डॉक्टर की सलाह पर करें तो ठीक होगा।

5. मधुमेह के उपचार के लिए-

चीनी वाले खाद्य पदार्थों के साथ प्रोटीन का सेवन करने पर आपके रक्त में चीनी की मात्रा कम प्रवेश करती है. जब टाइप II मधुमेह रोगी व्हे जैसे प्रोटीन को उच्च चीनी वाले भोजन के साथ मिलाते हैं, तो उनकी इंसुलिन की मात्रा पहले की तुलना में अधिक देखी जाती है. जबकि इससे उनके रक्त शर्करा में कोई वृद्धि नहीं हुई थी.

प्रोटीन पाउडर का उपयोग कैसे करें?

प्रोटीन पाउडर को सुबह और शाम एक गिलास दूध मे डालकर पीने से फायदा होता है. दूध में प्रोटीन पाउडर 5 से 6 चम्मच डाल सकते हैं. बच्चों के लिए प्रोटीन पाउडर बहुत जरूरी होता है, क्योंकि उनका शरीर विकासशील अवस्था में होता है. उनकी कोशिकाएं बनना शुरू होती हैं या अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर की सलाह के अनुसर ले

क्या प्रोटीन पाउडर से वजन बढ़ता है?

प्रोटीन पाउडर खाने के बहुत फायेदे होते हैं। प्रोटीन पाउडर से वजन तेजी से बढ़ता है साथ ही यह मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। इसके अलावा इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन भी मिलता है

Best Protein Powder-> Check Price

Fitboyclub


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *